Thong Tay Hoi, VN
Sun, 4/28/2024
scattered clouds
36
Scattered clouds

36°C - 36°C

44%

1009hPa

4.12m/s

40%

10Km

10:36 PM

11:05 AM

नीमराना फोर्ट पैलेस के बारे में कितना जानते हैं आप?
आज आप इस लेख में अलवर जिले के नीमराना फोर्ट पैलेस के इतिहास के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे। अलवर राजस्थान में मौजूद एक ऐतिहासिक शहर है, यहां बहुत- सी खूबसूरत जगहें हैं, जो पर्यटकों को पूरे साल अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। हालांकि अलवर, राजस्थान में स्थित प्राचीन ऐतिहासिक शहर आकार में बहुत बड़ा नहीं है, फिर भी यह दिल्ली के नज़दीक बेस्ट वीकेंड ब्रेक्स में से एक है। हरियाली में लिपटे, नीमराना शहर का सुखद मौसम पूरे वर्ष यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।
अगर आपकी रुचि मुख्य रूप से नीमराना के ऐतिहासिक स्थलों में है, तो आपको नीमराना के चर्चित नीमराना किले की सैर जरूर करनी चाहिए। तो आइए जानते हैं नीमराना में मौजूद खूबसूरत और ऐतिहासिक नीमराना फोर्ट पैलेस के बारे में... ❌ नीमराना किला का क्या है इतिहास?
नीमराना किला अलवर जिले के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। हालांकि, अलवर जिले में नीमराना नाम का एक पूरा शहर मौजूद हैं, जो दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां घूमने के लिए काफी कुछ है लेकिन आप नीमराना फोर्ट देखने जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण 15 वीं शताब्दी 1464 में किया गया था। इस खूबसूरत किले को राजा निमोला मेउ ने बनवाया था।

शानदार, रोमांटिक, और आनंद से भरा इतना लोकप्रिय किला निश्चित रूप से नीमराना में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस स्थान पर घूमकर आपको ऐसा अनुभव होगा कि आप दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक जगह का आनंद ले रहे हैं , साथ ही आपको रॉयल फील भी आएगा। ❌ कैसी है वास्तुकला?

यह किला लगभग 10 मंजिला बना हुआ है, जिसके अंदर कई कमरे हैं। इस किले की संरचना खूबसूरत लाल पत्थरों से बनाई गई है। साथ ही, इस किले की वास्तुकला बेहद खूबसूरत है, किले की दीवारों को कई खूबसूरत डिजाइन और शिलालेखों से सजाया गया है। इस किले के अंदर आपको कई रहस्मय गतिविधियों को करने का मौका मिलेगा। अगर आप इतिहास को जानने में रुचि रखते हैं, तो इस किले को एक्सप्लोर करना आपके लिए बेस्ट रहेगा। हालांकि, इस किले की वास्तुकला काफी खूबसूरत है। साथ ही, इसकी संरचना काफी मजबूत और प्रभावशाली है। ❌ क्या है खास?
नीमराना, राजस्थान प्रदेश के अलवर जिले का एक प्राचीन ऐतिहासिक शहर है, यह दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। किले में देखने के लिए बहुत कुछ है। आप यहां एक विंटेज कार में सवारी कर सकते हैं। एक रोमांचकारी जिप लाइनिंग टूर का हिस्सा बन सकते हैं। साथ ही, आप पूरा किला घूमते हुए स्पा थेरेपी से और स्विमिंग करने का भी लुत्फ उठा सकते हैं।
इस किले को घूमने के अलावा, आप नीमराना की संस्कृति और फेमस व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह शहर विश्व भर में अपनी हस्तशिल्प कलाओं के बारे लिए भी जाना जाता है। हालांकि, अलवार मौजूद सभी किलों में नीमराना किला सबसे प्रसिद्ध है। यह व्यापक रूप से अपनी खूबसूरत पत्थर की वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह नीमराना के सबसे बड़े और पुराने किले में से एक है। ❌ नीमराना किला कब जाएं? इस किले को घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है क्योंकि इस दौरान मौसम बहुत अच्छा होता है। ❌ कैसे पहुंचें नीमराना किला? नीमराना फोर्ट शहर रेल और सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं।
❌ नीमराना किला खुलने का समय फोर्ट को देखने का समय सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक होता है। जब भी आप अलवार की तरफ आएं, तो एक बार नीमराना किला जरूर घूमें। यकीनन यह जगह आपको बहुत पसंद आएगी। Image Credi: Instagram Cre: herzindagi

89
102
1
0

  • Marcel Harrison
    Marcel Harrison
    Khi tôi mất việc, tôi chưa bao giờ nghĩ mình sẽ có thể thanh toán các hóa đơn và chăm sóc gia đình, nhưng khi...

    View more

    img
    • Haha

    • Reply
    • 1 year ago
    • 2
    • Widmer Marcel
      Widmer Marcel
      Với các chiến lược và hướng dẫn của một nhà giao dịch lão luyện, tôi đã có thể đầu tư 5000 đô la và kiếm...

      View more

      • Haha

      • Reply
      • 1 year ago
      • 1
      • Munoz Wayne
        Munoz Wayne
        Chính xác là bạn có ý định bắt đầu đầu tư vào tiền điện tử (Bitcoin) hay bạn đã đầu tư nhưng chưa thu được...

        View more

        • Haha

        • Reply
        • 1 year ago
        Make money easily with Hahalolo!
        Featured experience

        Khám phá thành phố Gatineau xinh đẹp
        Khám phá thành phố Gatineau xinh đẹp
        Tickets Vietnam

        Tickets Vietnam

        19 hours ago

        Registered with the Ministry of Industry and Trade
        Notified to the Ministry of Industry and Trade
        Associate member of the United States Tour Operators Association
        © Hahalolo 2017. All rights reserved